बच्चों को अंग्रेजी सीखना कैसे शुरू करें – How to start teaching kids English

घर पर बच्चों को अंग्रेजी सीखना कैसे शुरू करें (How to start teaching kids English) कई माता पिता अपने बच्चों को घर पर अंग्रेजी सीखना चाहते हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं कैसे शुरू करें ।

समय निश्चित करें
आप अंग्रेजी सीखाने के लिए समय निश्चित करें,  लंबे समय की तुलना में कम समय के सत्रों का होना बेहतर है बहुत छोटे बच्चों के लिए पंद्रह मिनट पर्याप्त हैं आप धीरे-धीरे सत्र बढ़ा सकते हैं क्योंकि आपका बच्चा बड़ा हो जाता है और उनकी एकाग्रता अवधि बढ़ जाती है।आपके बच्चे का मन लगा रहे इसके लिये पढाने की गतिविधियों को छोटा और विविध रखें ।

हर दिन एक ही समय में कुछ गतिविधियों को करने की कोशिश करें। जब उन्हें पता है कि क्या करना है तो बच्चों को और अधिक सहज और आत्मविश्वास महसूस होता है उदाहरण के लिए, आप हर दिन एक अंग्रेजी खेल खेल सकते हैं स्कूल के बाद, या सोने के पहले अपने बच्चों के साथ एक अंग्रेजी कहानी पढ़ सकते हैं यदि आपके पास घर पर स्थान है, तो आप एक अंग्रेज़ी कोना बना सकते हैं जहां आप अंग्रेजी से जुड़ी कुछ चीजें भी रख सकते हैं, उदाहरण के लिए किताबें, गेम, डीवीडी या आपके बच्चों ने जो चीजें बनाई हैं । पुनरावृत्ति या दोहरा जरूरी है  – बच्चों को उन्हें खुद को तैयार करने के लिए कई बार शब्दों और वाक्यांशों को सुनने की जरूरत होती है इस के लिए अवसर प्रदान करना अवश्यक है ।

खेल खेल में अंग्रेजी पढ़ाएं
बच्चें खेल मज़ेदार होने पर स्वाभाविक रूप से सीखते हैं फ्लैश कार्ड्स शब्दावली को सिखाने और दोहराने का एक शानदार तरीका है और कई अलग-अलग गेम हैं जो आप फ्लैशकार्ड के साथ खेल सकते हैं ।
ऑनलाइन गेम्स से भी आप अंग्रेजी भाषा सीखा सकते हैं। बोर्ड खेल – सांप और सीढ़ी, अन्य पारंपरिक खेल ।

हर रोज़ स्थितियों का उपयोग करना
घर पर अंग्रेजी शिक्षण का लाभ यह है कि आप हर दिन की परिस्थितियों और वास्तविक वस्तुओं का प्रयोग घर के चारों ओर से स्वाभाविक रूप से और संदर्भ में भाषा का अभ्यास करने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए:
कपड़ों के बारे में बात करें जब आपका बच्चा कपड़े पहन रहा हो , या जब आप कपड़े धोने के लिए छांट रहे हो
खिलौने और फर्नीचर के लिए शब्दावली का अभ्यास करें जब आप अपने बच्चे को अपने बेडरूम को साफ करने में मदद कर रहे हों
जब आप खाना पकाने या खरीदारी करने जा रहे हैं, तब खाना शब्दावली सिखाएं जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं, तो अपने बच्चे को खोजने के लिए चीजों की एक सूची दें । उनकी उम्र के आधार पर चित्रों या शब्दों का उपयोग करें। जब आप घर पर खरीदारी कर लाए गए सामान को जमातें है तो शब्दावली को दोहराएं ।

कहानियों का प्रयोग करें
छोटे बच्चे चटक रंग और आकर्षक चित्रों के साथ पुस्तकों को पसंद करते हैं। तस्वीरों को एक साथ देखें और आप चित्रों पर बात करें, बाद में आप अपने बच्चे से अलग-अलग चीजों को इंगित कर पूछ सकते हैं, उदाहरण  ‘कुत्ता कहां है?’ ‘where is dog?’ थोड़ी देर बाद उन्हें ‘क्या है?’ ‘whats that?’ कहकर शब्दों को बताने के लिए प्रोत्साहित करें। कहानियां सुनने से आपका बच्चा अंग्रेजी की आवाज़ और लय के लिए इस्तेमाल  करना सीखेगा ।
सीखने और पढ़ने के कौशल विकसित करने के लिए बच्चों के लिए एनिमेटेड कहानियां एक बेहतरीन तरीका हैं। आप इन्हें इंटरनेट से डाउनलोड कर इनका प्रयोग कर सकतें है । यह सीखी हुई चीजों को दोहराने (संशोधन) में कारगर सिद्ध होती है

गीतों और कविताओं का उपयोग करना
नए शब्द सीखने और उच्चारण को बेहतर बनाने के लिए गाने एक बहुत प्रभावी उपाय हैं क्रियाओं के साथ गाने विशेष रूप से बहुत छोटे बच्चों के लिए अच्छे हैं क्योंकि वे इसमें शामिल होने में सक्षम हैं, भले ही वह गाना नहीं गा सके।  गाने या कविता प्रायः के शब्दों का अर्थ प्रदर्शित करती है। बच्चों को अंग्रेजी सीखाने वाले  बहुत मज़ेदार, एनिमेटेड गाने उपलब्ध हैं, जो आप अपने बच्चों के साथ सुन सकते हैं।

व्याकरण का शिक्षण
छोटे बच्चों के साथ, व्याकरण के नियमों को स्पष्ट रूप से सिखाने की कोई आवश्यकता नहीं है, बल्कि उन्हें संदर्भ में अलग व्याकरण संबंधी संरचनाओं को सुनने और उनका उपयोग करने का अवसर प्रदान करें  प्रारंभिक उम्र से संदर्भ में उपयोग किए जाने वाले व्याकरण को सुनने का अवसर मिलने से जब आपके बच्चे बड़े हो जाते हैं, तो वह इसे स्वाभाविक रूप से और सही तरीके से उपयोग करने में  सक्षम हो जाते मदद मिलती है ।बड़े बच्चों के लिए, आप व्याकरण अभ्यास पुस्तिकाओं का उपयोग कर सकते हैं। वीडियो, प्रश्नोत्तरी और खेल बच्चों को एक मजेदार, और सरल तरीके से सीखने में मदद करते हैं।

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी खुद की अंग्रेजी अच्छी नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उत्साहित हैं और आप अपने बच्चों को बहुत प्रोत्साहन और प्रशंसा प्रदान करते हैं। आपका बच्चा भी आपके उत्साह से भाषा के लिए उत्साहित अवश्य होगा। यदि  आपका बच्चा तुरंत अंग्रेजी बोलना शुरू नहीं करता है तो चिंता न करें भाषा को सीखने  के लिए उन्हें निश्चित समय की आवश्यकता होगी, धीरज रकें, और वे अपने समय में अंग्रेजी बोलना शुरू कर देंगे।
आपकी शिक्षण प्रणाली जो भी हो, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सरलता और मज़ेदार  ढंग से अंग्रेजी सीखना आपको और आपके बच्चे दोनों के लिए एक सुखद अनुभव है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *